सोमवार, अप्रैल 1

कुछ दिन गुजरात में - २

कुछ दिन गुजरात में - २

गिर वन्यजीव अभयारण्य

आज सुबह हम केवड़िया से साढ़े आठ बजे रवाना हुए और शाम को सात बजे गिर पहुँच गये। संपूर्ण गुजरात में ही सड़कें बहुत अच्छी हैं, और इस मार्ग पर यातायात भी अधिक नहीं था। हमारा ड्राइवर मेहुल बहुत सुरक्षित गाड़ी चला रहा था। उसमें एक ही बात अखर रही थी, वह दिन भर पान मसाला खाता रहता और रास्ते में चलते हुए कई बार कार का दरवाज़ा खोलकर मुँह साफ़ करता। जब हम राजकोट मपहुँचे,  दो भव्य मंदिर देखने को मिले। पहला था अठाहरवीं शताब्दी के संत जलाराम का मंदिर, जिनकी कहानी चमत्कारों से भरी है। उन्हें किसी साधु ने राम की मूर्ति दी थी और कहा था हनुमान भी अपने आप पीछे आयेंगे।और ऐसा ही हुआ। मंदिर में उन स्वयंभू हनुमान की मूर्ति भी थी। दूसरा श्री खोडाल धाम मंदिर था, जो गुजरात के पटेल समुदाय ने बनवाया है। यह मंदिर भी सोमनाथ के मंदिर की तरह बना है, पर आकार में उससे छोटा है। उड़ीसा के कलाकारों ने इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों का निर्माण किया है तथा भीतर राजस्थान से मँगवायीं श्वेत संगमरमर की मूर्तियाँ हैं। जिन्हें देखने से लगता है वे अभी बोल पड़ेंगी। इस रिजार्ट में रात्रि भोजन के बाद आदिवासी सिंह नृत्य का आयोजन किया गया है।

आज सुबह साढ़े सात बजे हम हिरण नदी के किनारे पक्षी दर्शन के लिए गये। अनेक सुंदर पक्षियों को उनके प्रकृति आवास में देखकर अति आनंद हुआ, हमने कई सुंदर तस्वीरें उतारीं। दोपहर को दो बजे जंगल सफारी के लिए जाना था। ड्राइवर लालू ने पैंतालीस किलोमीटर के निर्धारित इलाक़े में घुमाया। गाइड शैलेश भी साथ था, जिसने एशियाई बब्बर शेरों तथा जंगल के बारे में कई जानकारियाँ दीं। उसका परदादा नामधारी थे, जो पशु पालन का काम करते हैं। यहाँ सदियों पूर्व अफ़्रीका से आये लोग भी रहते हैं। इस राष्ट्रीय उद्यान में चीतल, नीलगाय,सांभर, हिरण आदि बहुतायत में मिल जाते हैं। शेरों की संख्या बढ़ने में इनका भी योगदान है। हमें एक नर शेर दिखायी दिया, फिर शेरनी व उसके दो बच्चे भी। शाम को लौटे तो सूर्यास्त होने को था। शाम को रिजार्ट वालों की तरफ़ से कुछ खेल खिलाए गये। इसके बाद गिर के जंगलों पर आधारित एक डाक्यूमेंट्री फ़िल्म भी दिखायी गई।

सोमनाथ

आज का दिन भारत के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा। आज अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पूरी गरिमा के साथ संपन्न हो गया। मोदी जी ने बहुत अच्छा भाषण दिया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व राज्यपाल भी वहाँ उपस्थित थे। आज सुबह भी हम सफारी के लिए गये थे, एक शेर के दर्शन हुए। लगभग साढ़े ग्यारह बजे सासन गिर से निकले और एक घंटे में द्वारिका स्थित होटल सरोवर पोर्टिको पहुँच गये। रास्ते में मोबाइल पर प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण देखते रहे। दोपहर तीन बजे तक यह कार्यक्रम चलता रहा। संध्या पूर्व हम प्रभास क्षेत्र में स्थित सोमनाथ मंदिर में दर्शन के लिए गये। मोबाइल व घड़ी पहले ही जमा करवा ली जाती है। मंदिर बहुत भव्य है। मंदिर के कलश पर स्वर्ण की परत लगायी गई है, जो दस टन का है ।इसके बाद हम भालका तीर्थ के मंदिर के दर्शन के लिए भी गये। कृष्ण के देह त्याग की सुंदर मूर्ति वहाँ स्थापित है। पुराणों के अनुसार श्रीकृष्ण भालुका तीर्थ पर पर विश्राम कर रहे थे, तब जरा नामक एक शिकारी ने भूल से उन पर तीर चलाया था, जो उनके पैर के तलुवे में लगा था। इसी स्थान पर कृष्ण ने इहलोक की लीला समाप्त की थी।

शाम को हम मंदिर के निकट समुद्र तट पर गये, जहाँ हज़ारों की संख्या में उत्साहित भीड़ एकत्र थी। सूर्यास्त के प्रकाश में सागर का जल सोने का सा चमक रहा था। सैकड़ों की संख्या में जल पक्षी उड़ रहे थे और नि:शंक लोगों के पास आकर बैठ रहे थे। हमने कुछ समय वहाँ बिताया फिर मंदिर में  आ गये। लेजर शो की टिकट लेकर कार्यक्रम की प्रतीक्षा करने लगे। धीरे-धीरे वहाँ लोग उपस्थित होने लगे और सारा प्रांगण भर गया। पहले आरती हुई, फिर कीर्तन करवाया गया।इसके बाद हमने सोमनाथ मंदिर के इतिहास को ध्वनि व प्रकाश के अद्भुत शो के माध्यम से मंदिर की दीवारों पर सजीव होते देखा।  कल हमें द्वारिका जाना है।

परमात्मा कण-कण में है, तीर्थों में उसकी अनुभूति की जा सकती है। जैसे हवा हर जगह है पर पंखे के नीचे बैठकर उसका अनुभव तीव्रता से होता है। सोमनाथ का यह पावन तीर्थ हृदय को हृदय को पावन करने वाला है। युगों पूर्व इसका निर्माण राजा सोम ने करवाया था, जो क्षय रोग से पीड़ित हो गये थे। उन्होंने तप किया, शिव प्रकट हुए। हर युग में इस मंदिर की स्थापना पुन: पुन: होती रही। गजनी के बाद न जाने कितने आक्रांताओं ने इसे तोड़ा और इसकी अकूत सम्पति को साथ ले गये , पर भारत की अक्षुण्ण संस्कृति की यह शाश्वत सामर्थ्य और परंपरा है जिसने इसे बार-बार सृजित किया। इस स्थान की पवित्रता को कोई कैसे ले जा सकता था। शिव की ऊर्जा जो यहाँ स्थायी रूप से स्थापित है उसे नष्ट करने का कोई साधन उनके पास नहीं था। वह ऊर्जा ही समय-समय पर भक्तों के हृदयों में निर्माण का बल भरती रही और आज़ादी के बाद यह सुंदर तीर्थ जो आज हमारे सम्मुख है, प्रकट हुआ। सोम का अर्थ है चंद्रमा, जो मन का प्रतीक है। मन का जो नाथ है वह कल्याणकारी शिव ही प्रथम ज्योतिर्लिंग के रूप में यहाँ स्थापित है, उसी का अंश आत्मज्योति के रूप में हमें अपने भीतर जलाना है। जब मन हर कुटिलता को छोड़कर सुडौल पत्थर की भाँति तराश लिया जाएगा तब वह शिवलिंग की भाँति शांति प्रदायक बनेगा। उसकी पूजा दूध, घी, दही, बेल पत्र, मधु, जल, पुष्प आदि से होती है, जो हमारी भावनाओं के प्रतीक हैं। तीनों गुणों से ऊपर उठकर जब हम अपने ह्रदय को आनंद, प्रेम और शांति के त्रिपुंड से सजाते हैं, तब सोमनाथ की कृपा का अनुभव होता है।

शनिवार, मार्च 30

कुछ दिन गुजरात में

सूरत

हमारी यात्रा कल सुबह प्रारंभ हुई जब साढ़े आठ बजे गुड्डू (पुत्र)की भेजी कार हवाई अड्डे ले जाने के लिए आ गई थी। उसने फ़ोन पर कहा था, नवीन डिजायर लेकर आ रहा है, चार्ज किए हुए कैमरे और ख़ाली एसडी कार्ड के साथ, ताकि हम यात्रा में ढेर सारी तस्वीरें खींच सकें। डिजी यात्रा के कारण अंदर जाने में एक मिनट लगा। चेक इन काउंटर पर थोड़ी प्रतीक्षा करने के लिए कहा गया। कोहरे के कारण कई उड़ानें देर से चल रही थीं। ग़नीमत है, सूरत की उड़ान मात्र आधा घंटा देरी से ही थी। हमने लाउंज में दोपहर का भोजन किया, एक-एक करके सारे अख़बार - मिंट, हिंदू, टाइम्स ऑफ़ इंडिया, हिंदुस्तान टाइम्स आदि सरसरी तौर पर पढ़े, जिनमें अधिकतर समाचार राजनीतिज्ञों द्वारा एक-दूसरे पर किए आरोपों, प्रत्यारोपों के बारे में थे। एक खबर ने ध्यान खींचा, अमेरिका में ट्रंप को विजय मिल सकती है, विवेक रामास्वामी ने अपना नाम वापस ले लिया है। जहाज़ साढ़े तीन बजे सूरत पहुँच गया। हवाई अड्डे से बाहर निकलते ही ननदोई जी मुस्कुराते हुए दिखे, जो हमें लेने आये थे। उनका घर निकट ही था, सोसाइटी का नाम है अर्णव।

सूरत की साफ़-सुथरी सड़कों से होते हुए हम घर पहुँचे तो सभी लोग हमारी प्रतीक्षा करते मिले। ननद ने नाश्ते में थट्टे इडली, समोसा और नारियल की चटनी परोसी। उसके बाद बच्चों के साथ कैरम खेला, पतंग उड़ायी और रंगों से चित्र बनाये। सूर्यास्त और कुछ सुंदर तोतों के चित्र उतारे। रात के भोजन तक उनके दामाद भी आ गये। जो आईडीपी कंपनी में काम करते हैं। वह स्वयं आस्ट्रेलिया के सीनियर मैनेजर हैं। वे लोग भारत से विदेश जाने वाले विद्यार्थियों को वीज़ा आदि दिलवाने में सुविधा प्रदान करते हैं। कहने लगे, साल में दो बार काम इतना बढ़ जाता है कि घर लौटने में रात के एक-दो बज जाते हैं। रात के भोजन में सहजन के फूलों की सब्ज़ी और ज्वार की रोटी थी। मिष्ठान में ‘खोया’, जो गुजरात के सिंधी लोगों की एक पसंदीदा मिठाई है।

अगले दिन सुबह धुंधलका ही था जब हम टहलने निकले। जय श्रीराम के नारों से सजी केसरिया झण्डियाँ पूरी सोसाइटी को शोभायमान कर रही थीं। सूर्योदय के दर्शन किए। प्रात:राश में कोकी, चिवड़ा मटर, खाण्डवी और गाजर का हलवा था। सूत्र फेनी भी पहली बार देखी। ननद अभी से दोपहर के लंच की तैयारी में लग गई है। सिंधी कढ़ी, आलू टुक, दही बड़े तथा रात के लिए सरसों का साग। शाम होने से कुछ पहले हम ‘सुवाली बीच’ देखने गये। जहां दूर-दूर तक काली रेत का मैदान था। लोग ऊँट, घोड़े और क्वार्ड बाइक की सवारी कर रहे थे।हम देर तक मीलों तक फैली भीगी रेत पर टहलते रहे। कहा जाता है, इस समुद्र तट से ही ईस्ट  इंडिया कंपनी ने भारत में प्रवेश किया था और इसे ही भारत की नौसेना का जन्मस्थान भी कहा जाता है।

स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी

सुबह साढ़े आठ बजे सूरत से रवाना हुए।लगभग तीन घंटे बाद हम एकता नगर, जिसका पूर्व नाम  केवड़िया है, स्थित सरदार सरोवर रिज़ौर्ट पहुँच गये थे।ऐसा प्रतीत हुआ मानो आज हमारा एक स्वप्न पूर्ण हुआ; जब हमने भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की विश्व की सर्वाधिक ऊँची मूर्ति (१८२फ़ीट) देखी, जो एकता नगर में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर डैम के निकट स्थित है। इसे स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी कहा जाता है ।यहाँ प्रतिदिन हज़ारों लोग आते हैं।दर्शक दीर्घा में चित्रों और वीडियोज़ के द्वारा सरदार पटेल के जीवन के बारे में जानकारी मिली। जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अग्रिम भूमिका निभायी थी और आज़ादी के बाद राज्यों के एकीकरण में उनका अमूल्य योगदान रहा।

मूर्ति के आसपास का इलाक़ा भी अत्यंत सुंदर दर्शनीय स्थलों से घिरा है। जंगल सफारी में कई वन्य जीवों को निकट से देखने का अवसर मिला। अनेक सुंदर पक्षियों को प्राकृतिक वातावरण में उड़ते हुए देखना एक सुखद अनुभव था।यहाँ एक विशाल मॉल भी है जहां हथकरघा पर बने खादी के वस्त्र और हस्त कला के समान मिलते हैं।जंगल सफारी, ग्लो गार्डन, कैक्टस गार्डन, वैली ऑफ़ फ्लावर्स, नर्सरी, आरोग्य वन आदि के रूप में अनेक सुंदर दर्शनीय स्थान हैं।संध्या के सात बजे लेजर शो आरम्भ हुआ। जिसमें संगीत, प्रकाश, और कथ्य के माध्यम से सरदार पटेल के जीवन और कार्यों को दर्शाया गया। लगभग पंद्रह मिनट का कार्यक्रम मन्त्र मुग्ध कर देने वाला था।

बुधवार, मार्च 27

स्थूल, सूक्ष्म, कारण इन तीनों

देहों के पार वही सच है,

मन उस समता में जागे नित

हर द्वन्द्व जहां गिर जाता है !

हर रूप वही आकार वही

भावना, विचार, हर ध्वनि  वही,

पादप, पशु, पंछी, बादल में

वह पावन ही दिख जाता है !

है शिव से न शक्ति विलग कभी

मन-प्राण समोहित से रहते,

श्वासों का जो आधार बना

वह गीतों में गुंजाता है !

गुरुवार, मार्च 21

निखर गये हैं रूप सलोने

अंतर ज्यों आश्वस्त हुए हैं,

होली के आने से देखो

आज ह्रदय मदमस्त हुए हैं !

सभी नज़र आते हैं अपने

आज एक भी नहीं पराया,

होली के रंगों में जाने

छुपा कौन सा राज अनोखा !

दूर-दूर ही रहते थे जो

आज बने हैं सब हमजोली,

मिलकर सभी मनाने आये

प्रीत रंग की सुंदर होली !

सोमवार, मार्च 18

खड़े होना पड़े सिर झुकाए

देवता के चरणों में चढ़ाने लायक

फूल तो बनना ही होगा

इतनी शिद्दत से जीना होगा…!

गुरुवार, मार्च 7

हाशिये पर खड़ी हैं अनगिनत महिलाएँ

वे भी आगे आयें, ताकि

युद्ध में झोंकी जा रही है जो दुनिया

फिर से हँसे और गुनगुनाए !

बुधवार, मार्च 6

अपना-अपना स्वप्न देखते

एक चक्र सम सारा जीवन

जन्म-मरण पर जो अवलंबित,

एक ऊर्जा अवनरत  स्पंदित

अविचल, निर्मल सदा अखंडित !

एक बिंदु से शुरू हुआ था

वहीं लौट कर फिर जाता है,

किन्तु पुनः पाकर नव जीवन

नए कलेवर में आता है !

पंछी, मौसम, जीव सभी तो

इसी चक्र से बँधे हुए हैं ,

अपना-अपना स्वप्न देखते

नयन सभी के मुँदे  हुए हैं !

हुई शाम तो लगीं अजानें

घंटनाद कहीं जलता धूप  ,

कहीं आरती, वन्दन, अर्चन

कहीं सजा महा सुंदर रूप !

एक दिवस अब खो जायेगा

समा काल के भीषण मुख में,

कभी लौट कर न आयेगा

बीता चाहे सुख में दुःख में !