सोमवार, नवंबर 18

आस्ट्रेलिया-आस्ट्रेलिया

गतांक से आगे-
तीसरे दिन हमने सुबह जल्दी ही Great Ocean Road की यात्रा के लिए प्रस्थान किया जो मेलबोर्न से तीन घंटे की दूरी पर आरम्भ होनी थी. ‘ग्रेट ओशन रोड’ का निर्माण प्रथम विश्व युद्ध में मृत हुए सनिकों की याद में करवाया गया था. इसका एक कारण उन सैनिकों को रोजगार देना भी था जो युद्ध से वापस आए थे. १९१८ में इस सडक का निर्माण आरम्भ हुआ और चौदह वर्षों में सड़क बनकर तैयार हुई. विक्टोरिया राज्य के दक्षिण-पश्चिम में स्थित २४३ किमी लम्बी यह सड़क दुनिया की सुन्दरतम सागर तटीय सडकों में से एक है. कभी यह ऊँची पहाड़ियों पर चढ़ जाती है कभी नीचे सागर तट के बिलकुल निकट से गुजरती हुई सी निकलती है,

आकाश पर हल्के बादल थे, जब हमने शेष यात्रियों के साथ बस में टूर आरम्भ किया. आज के हमारे ड्राइवर कम गाइड का नाम हेनिंग्स था, वह पूर्व में बायोलोजिस्ट रह चका था, पौधों के बारे में उसे बहुत जानकारी थी. बहुत उत्साह से वह यात्रियों को टूर के बारे में बताता जा रहा था, इतना लम्बा समय कैसे बीत गया किसी को पता ही नहीं चला. मार्ग में हम एक पक्षी विहार में रुके, रंग-बिरंगे तोते, सफेद काकातुआ, तथा अन्य कई पक्षी यात्रियों के कंधों और हाथों पर बैठ कर पोज दे रहे थे, मानो वे वृक्षों पर बैठे हों. ‘साही’ जैसा एक जन्तु भी देखा जो चीटियों का भोजन करता है. इसके बाद हम एक रेन फ़ॉरेस्ट में भ्रमण के लिए गये, जहाँ हजारों वर्ष पुराने वृक्ष भी मौजूद थे.

हमारा अगला पड़ाव था, सागर में चट्टानों द्वारा बने हुए Twelve Apostles की आकृतियाँ, जो पोर्ट कैंप बेल नेशनल पार्क में स्थित हैं. हवा बहुत तेज बह रही थी और अत्यंत ठंडी थी. दर्शकों के लिए कई स्थान जगह–जगह बनाये गये थे, जहाँ से सागर में प्रकृतिक रूप से बनी चट्टानों को देखा जा सकता है, लाखों वर्षों से मौसम की मार तथा लहरों का आघात सहकर यह आकृतियाँ बनी हैं. लंदन ब्रिज नाम से प्रसिद्ध एक आर्क भी हमने देखा जो १९९९ में टूट गया है.

मेलबोर्न से पुनः सिडनी आये तो हमारे पास तीन दिनों का समय था. Sidney Tower Eye सिडनी स्काई लाइन का एक प्रमुख हिस्सा है. ३०९ मीटर ऊंची यह इमारत, जो सिडनी की सबसे ऊँची इमारत है, अपनी वास्तुकला के कारण दूर से पहचानी जाती है. यहाँ हम ऑब्जरवेशन डेक पर गये जहाँ से ८० किलोमीटर दूर तक की इमारतें व स्थान देखे जा सकते हैं, यहाँ हमने एक लघु 4d फिल्म का भी आनन्द लिया. यहाँ से निकल कर घूमते-घूमते हम पहुंचे आस्ट्रेलिया का maritime museum देखने, डार्लिंग हार्बर के किनारे यहाँ पुराने से लेकर नये पोतकों की लम्बी कतार है. यहाँ एक सब मैरिन भी थी. डार्लिंग हार्बर का नाम  NSW के गवर्नर (१८२५-१८३१) राल्फ डार्लिंग के नाम पर रखा गया है. यहाँ अनेकों रेस्तरां हैं तथा सिडनी एक्वेरियम तथा wild life भी है. इसके बाद हम सिडनी wild life तथा sea life देखने गये. जहाँ अनोखे जन्तुओं और पानी में रहने वाले आश्चर्य जनक जन्तुओं जैसे सी,. शार्क, स्टार फिश, आक्टोपस आदि को देख कर हम चकित रह गये. इसी के पास ही madam Tussaud wax museum स्थित था जहाँ हमने विश्व प्रसिद्ध नेताओं, खिलाडियों, अभिनेताओं के साथ चित्र खिंचवाए.

1. बढ़िया चल रहा है यह-
    आभार आदरणीया-

2. यात्रा वृतांत ... अच्‍छा लगा पढ़कर

3. सुन्दर !विवरण मनोरम नयनाभिराम दृश्य।

4. बहुत रोचक यात्रा वृतांत...

5. वाह मन करता हैं वही पहुँच जाएँ । चित्र वाकई में लाजवाब है |

6. आपकी इस सुन्दर प्रविष्टि की चर्चा कल मंगलवार१९/११/१३ को राजेश कुमारी द्वारा चर्चामंच पर की जायेगी आपका वहाँ हार्दिक स्वागत है।

7. बहुत सुन्दर यात्रा वृत्तांत.मनोहारी चित्र.
    नई पोस्ट : मेघ का मौसम झुका है

8. वीरू भाई, रविकर जी, सदा जी, राजीव जी, मनु जी, इमरान, कैलाश जी आप सभी का स्वागत व आभार !