बुधवार, नवंबर 2

भीतर अनछुआ सा कोई


भीतर अनछुआ सा कोई

माना कि ‘मैं’ जरूरी है
होना जिसका मजबूरी है,
लेकिन बाधा न बन जाये
रब से इतनी ही दूरी है !

परिधि पर ‘मैं’ घूमा करता
रहे केन्द्र पर वही साक्षी,
टूटे सीपी, घोंघे ऊपर
गहराई में मिलते मोती !

मधुर स्मृतियाँ, चाह मदिर सी
ऊपर-ऊपर मन आंगन में,
भीतर अनछुआ सा कोई
पूर्ण तृप्ति है उस पावन में !

एक ही है जब नहीं है दूजा
कौन करेगा किसकी पूजा,
सत् ही सत् है भीतर-बाहर
सबका इक आधार न दूजा !

बस भीतर विश्वास घना हो
वही बिछाए पलकें बैठा,
जितनी प्रीत हमारे भीतर
मैं भी उसके दिल में पैठा !  

8 टिप्‍पणियां:

  1. माना कि ‘मैं’ जरूरी है
    होना जिसका मजबूरी है,
    लेकिन बाधा न बन जाये
    रब से इतनी ही दूरी है !खुबसूरत पंक्तिया....

    जवाब देंहटाएं
  2. जितनी प्रीत हमारे भीतर
    ‘मैं’ भी उसके दिल में पैठा !

    bahut sateek ...sunder prastuti .....

    जवाब देंहटाएं
  3. माना कि ‘मैं’ जरूरी है
    होना जिसका मजबूरी है,
    लेकिन बाधा न बन जाये
    रब से इतनी ही दूरी है !

    सच बिलकुल सच........प्रेम गली अति संकरी जा में दो न समाई..........वाह |

    जवाब देंहटाएं
  4. आपकी पोस्ट आज के चर्चा मंच पर प्रस्तुत की गई है
    कृपया पधारें
    चर्चा मंच-687:चर्चाकार-दिलबाग विर्क

    जवाब देंहटाएं
  5. सत् ही सत् है भीतर-बाहर
    सबका इक आधार न दूजा !

    वाह! सुन्दर प्रस्तुति...
    सादर बधाई...

    जवाब देंहटाएं
  6. एक ही है जब नहीं है दूजा
    कौन करेगा किसकी पूजा,
    बहुत सही कहा आपने!

    जवाब देंहटाएं
  7. बस भीतर विश्वास घना हो
    वही बिछाए पलकें बैठा,
    जितनी प्रीत हमारे भीतर
    ‘मैं’ भी उसके दिल में पैठा !

    sunder namr shabdon me stay ko samjha diya.
    bahut sunder prastuti.

    जवाब देंहटाएं